Categories: गॉसिप

ऋतिक रोशन की फिल्म मोहनजोदारो में हैं ये गलतियां

हाल में रिलीज हुई फिल्म मोहनजो-दारो का ट्रेलर तो आपने देखा ही होगा। जिसमें हमें वादा किया गया था कि…

हाल में रिलीज हुई फिल्म मोहनजो-दारो का ट्रेलर तो आपने देखा ही होगा। जिसमें हमें वादा किया गया था कि हम सब को दुनिया की पहली सभ्यता मोहनजो-दारो के बारे में बताया जायेगा। फिल्म अब रिलीज हो चुकी है, जिसमें हमें सभ्यता के बारे में तो कम ही पता चलता है लेकिन फिल्म की गलतियों के बारे में ज्यादा पता चलता है। इस फिल्म में इतनी बड़ी-बड़ी गलतियां हैं कि आप बस यही कहते नह जायेंगे कि ऋतिक आखिर क्यों तुमने ये फिल्म की थी ??

1. मोहनजो-दारो के समय धोती या पैजामे नहीं थे

भारत की मोहनजो-दारो सभ्याता को काफी विकसित सभ्यता माना जाता है। वहां लोगों ने बहुत ही सभ्य और विकसित रुप से रहते थे। जिसने भी इसके इतिहास को पढ़ा होगा वो यह जानता होगा कि इतने विकसित होने के बाबजूद भी उस समय के लोग अपने शरीर को ढकने के लिए लुंगी का प्रयोग करते थे, जिसको वो सब अपने शरीर के चारों तरफ लपेट करते थे। धोती और पैंट का कॉसेप्ट हमारे यहां सिंधु घाटी सभ्यता के बहुत सालों बाद में आया था, लेकिन फिल्म के ट्रेलर में ऋतिक धोती पहने दिख रहे हैं।

2. उस समय में लोग सिले हुए कपड़े पहनते ही नहीं थे

लगता है फिल्म के डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर फिल्म बनाने से पहले रिसर्च करना भूल गये थे। उनको पता होना चाहिए था कि उस समय के लोग सिले हुए कपड़े पहनते ही नहीं थे। आप उस समय के बचे हुए अवशेषों को देखेंगे तो आपको पता चल जायेगा कि आशुतोष गोवारिकर कितनी बड़ी भूल कर बैठे हैं।

3. प्रिंटेड कपड़े नहीं हुआ करते थे

आशुतोष गोवारिकर को पता होना चाहिए था कि जब लोग उस समय सिले हुए कपड़े नहीं पहनते थे तो प्रिंटेड कपड़े तो बहुत दूर की बात थी। फिल्म के ट्रेलर में एक सीन के दौरान अरुणोदय सिंह एक काले रंग की पगड़ी पहने हुए हैं जो कि एक प्रिंटेड फैब्रिक कपड़े से बनी हुई है।

4. बैंगनी रंग ही नहीं था मोहनजो-दारो के समय

फिल्म के डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर को शायद इस बात का पता नहीं था कि मोहनजो-दारो सभ्यता के दौरान लोग एक-दो ही रंग के कपड़े पहना करते थे। जिनमें मुख्य रुप से नीले, पीले और लाल रंग के हुआ करते थे। शायद आशुतोष ये भूल गये थे कि बैंगनी रंग सिंधु घाटी सभ्यता के काफी समय बाद आया था। जब बैंगनी रंग आया था तब वो काफी मंहगा हुआ करता था, जिसको शाही घरानों के लोग ही पहना करते थे लेकिन फिल्म के एक सीन में एक नौकर बैंगनी रंग की पोशाक पहने खड़ा हुआ है। लगता है कि ये आदमी उस समय कुछ ज्यादा ही एडवांस रहा होगा।

5. एक जैसे होते थे महिला और पुरुष के कपड़े

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि उस समय महिला और पुरुष एक जैसे कपड़े पहना करते थे। मुख्यतः वो लोग एक कपड़े को शरीर के चारो ओर लपेट कर रखा करते थे, लेकिन फिल्म के एक सीन में ऋतिक अपनी हीरोइन के साथ अलग-अलग पोशाक में नजर आ रहे हैं।

6. इतनी साज-सज्जा नहीं करती थीं महिलायें

फिल्म मोहनजो-दारो की हीरोइन पूजा को देखकर एकदम नहीं लगता है कि वो उसी नगर की हैं, क्योंकि वो इतनी सजी-धजी नजर आ रही हैं कि उस समय के इतिहास के जानने वाला यह कतई नहीं मान सकता कि वो सिंधु घाटी सभ्याता की महिला है।

7. चमकदार सफेद जैसा कुछ नहीं था

पुराने समय में लोग कपड़ों को चमकदार रखने के लिए धूप और कुछ ऐसी ही तकनीकों का सहारा लिया करते थे, लेकिन फिर भी कपड़े उतने चमकदार नहीं हुआ करते थे जितना कि अब होते हैं। उनमें एक मटमैलापन रहता था। फिल्म के एक गाने के दौरान जो लोग सफेद कलर को पहने हुए दिख रहे वो लोग शर्तिया मोहनजोदारो के समय के तो नहीं है, क्योंकि ऐसी चमक तो केमिकल की धुलाई के बाद ही आ सकती है और उस मोहनजोदारो सभ्यता के दौरान केमिकल होने के कोई सबूत नहीं मिले हैं।

Share
Published by
admin

Recent Posts

बॉलीवुड के इन 5 कलाकारों ने फिल्मों में एंट्री लेते ही बदल डाला अपना असली नाम !!

नाम बदलते ही बॉलीवुड के इन कलाकारों की किस्मत बदल गई

7 months ago

जैकलीन फर्नांडिस की आने वाली 4 फिल्में जो उन्हें बॉलीवुड की नई कटरीना कैफ बना सकती हैं !

जैकलीन फर्नांडिस बन सकती हैं बॉलीवुड की नई कटरीना कैफ...

7 months ago

सांवला रंग होने के बाबजूद भी बॉलीवुड के इन 5 सितारों ने चमकायी अपनी किस्मत !

नवाजुद्दीन सिद्दिकी पर बॉलीवुड के एक इंसान ने रंगभेदी टिप्पणी की है, ट्वीट कर जताई ज़वाज़ ने चिंता...

7 months ago

शाहरुख़ और अनुष्का के नए गाने ‘मैं बनी तेरी राधा’ पर इस विदेशी लड़की ने लगाये ठुमके

विदेशी लड़की द्वारा 'मैं बनी तेरी राधा' गाने पर बनाये इस डांस विडियो को देख आप भी कहेंगे...

7 months ago

पति और चार बच्चों के साथ पहली बार नजर आईं श्रद्धा कपूर, जानिये क्या है पूरा माजरा

श्रद्धा कपूर की आने वाली फिल्म हसीना पार्कर का नया पोस्टर हुआ जारी...

8 months ago

This website uses cookies.